Q1. किसने सबसे
पहले बुद्धि परीक्षण का निर्माण किया?
(1) चार्ल्स
एडवर्ड स्पीयरमैन
(2) एल्फ्रेड बिने
(3) रा बटे स्टर्नबर्ग
(4) डेविड वैश्लर
Ans: (2
Q2. एक शिक्षक
कक्षा के कार्य को एकत्र करता है और उन्हें पढ़ता है, उसके
बाद योजना बनाता है और अपने अगले पाठ को शिक्षार्थियों की आवश्यकताओं को पूरा करने
के लिए समायोजित करता है। वह......... रहा/रही है ?
(1) सीखने के लिए आकलन
(2) सीखने के रूप में आकलन
(3) सीखने के समय आकलन
(4) सीखने का आकलन
Ans: (1
Q3. कक्षा-कक्ष
में लिंग विभेद हैं ?
(1) पुरुष शिक्षार्थियों के वृद्धि-उन्मुख प्रयासों अथवा निष्पादन का कारण बन
सकता है।
(2) शिक्षार्थियों के ह्रासोन्मुख प्रयासों अथवा निष्पादन का कारण बन सकता है।
(3) महिला शिक्षकों की अपेक्षा पुरुष शिक्षकों के द्वारा अधिक किया जाता है
(4) शिक्षार्थियों के निष्पादन को प्रभावित नहीं करता है।
Ans: (2
Q4. ध्वनि-सम्बन्धी
जागरूकता निम्नलिखित में से किस क्षमता से सम्बन्धित है?
(1) जानना,
समझना व लिखना।
(2) सही-सही व धाराप्रवाह बोलना
(3) व्याकरण के नियमों में दक्ष होना
(4) ध्वनि संरचना पर चिन्तन करना व उसमें हरे-फेर करना
Ans: (4)
Q5. प्रकृति-पोषण
विवाद निम्नलिखित में से किससे सम्बन्धित है?
(1) वातावरण एवं
जीव-विज्ञान
(2) व्यवहार एवं
वातावरण
(3) वातावरण एवं पालन-पोषण
(4) आनुवांशिकी एवं वातावरण
Ans: (4
Q6. मानव विकास क्या
है ?
(1) कुछ सीमा तक अमापनीय
(2) गुणात्मक
(3) मात्रात्मक और गुणात्मक दोनों
(4) मात्रात्मक
Ans: (3
Q7. निम्न में
से कौन-सा समाजीकरण की निष्क्रिय एजेंसी है?
(1) ईको क्लब
(2) परिवार
(3) सार्वजनिक पुस्तकालय
(4) स्वास्थ्य क्लब
Ans: (3
Q8. संज्ञानात्मक
विकास निम्न में से किसके द्वारा समर्थित होता है?
(1) एक समृद्ध
और विविधतापूर्ण वातावरण उपलब्ध कराना।
(2) उन गतिविधियों को प्रस्तुत करना जो पारंपरिक पद्धतियों को सुदृढ़ बनाती
हैं।
(3) सहयोगात्मक की अपेक्षा वैयक्तिक गतिविधियों पर अधिक ध्यान केंद्रित करना
(4) जितना संभव हो उतनी आवृत्ति से संगत और सुनियोजित परीक्षाओं का आयोजन
करना।
Ans: (1)
Q9. निम्न में
से कौन-सा सीखने की शैली का एक उदाहरण है?
(1) तथ्यात्मक
(2) संग्रहण
(3) स्पर्श-सम्बन्धी
(4) चाक्षुष
Ans: (4
Q10. ........ प्रेरणाएँ
अनुभूतियों के संतुष्टिकरण की अवस्थाओं तक पहुँचने और वैयक्तिक लक्ष्यों को
प्राप्त करने की आवश्यकता को सम्बोधित करती है ?
(1) संरक्षण-उन्मुखी
(2) भावात्मक
(3) सुरक्षा-उन्मुखी
(4) प्रभावी
Ans: (2
Q11. एक आंतरिक
बल जो प्रोत्साहित करता है और व्यवहारपरक प्रतिक्रिया के लिए बाध्य करता है एवं उस
प्रतिक्रिया को विशिष्ट दिशा उपलब्ध कराता........है ?
(1) संवेग
(2) अध्यवसाय
(3) बचनबद्धता
(4) अभिप्रेरण
Ans: (4
Q12. निम्नलिखित
में से कौन-सा कारक अधिगम को सकारात्मक प्रकार से प्रभावित करता है?
(1) अर्थपूर्ण
सम्बन्ध
(2) सहपाठियों से प्रतियोगिता
(3) माता-पिता की ओर से दबाव
(4) अनुत्तीर्ण हो जाने का भय
Ans: (1)
Q13. प्रतिभाशाली
शिक्षार्थियों को.........से जुड़े प्रश्नों पर अधिक समय देने के लिए कहा जा सकता
है ?
(1) सृजन
(2) समझ
(3) विश्लेषण
(4) स्मरण
Ans: (1
Q14. निम्न में
से कौन-सा कौशल संवेगात्मक बद्धि से सम्बन्धित है?
(1) विचार करना
(2) गतिक प्रक्रमण
(3) समानुभूति देना
(4) याद करना
Ans: (3
Q15. गणित से
अधिगम निर्योग्यता का आकलन निम्न में से किस परीक्षण द्वारा सर्वाधिक उचित तरीके
से किया जा सकता है?
(1) स्क्रीनिंग
परीक्षण
(2) निदानात्मक परीक्षण
(3) उपलब्धि परीक्षण
(4) अभिक्षमता परीक्षण
Ans: (2
Q16. प्रवाहपूर्णता,
व्याख्या, मौलिकता और लचीलापन......... के साथ
सम्बन्धित तत्व है?
(1) अपसारी चिंतन
(2) गुण
(3) त्वरण
(4) प्रतिभा
Ans: (1
Q17. 'सभी के
लिए विद्यालयों में सभी की शिक्षा' निम्नलिखित में से किसके
लिए प्रचार वाक्य हो सकता है ?
(1) सहयोगात्मक
शिक्षा
(2) समावेशी शिक्षा
(3) पृथक शिक्षा
(4) संसक्तिशील शिक्षा
Ans: (2
Q18. निम्न में
से कौन-सी शब्दावली प्रायः "अभिप्रेरणा" के साथ अंतः बदलाव के साथ इस्तेमाल की जाती है?
(1) आवश्यकता
(2) संवेग
(3) उत्प्रेरणा
(4) पुरस्कार (प्रेरक)
Ans: (1
Q19. निम्न में
से कौन-सा स्टर्नबर्ग की बुद्धि के त्रिस्तरीय सिद्धांत का एक रूप है?
(1) संसाधनपूर्ण
बुद्धि
(2) प्रायोगिक बुद्धि
(3) गणितीय बुद्धि
(4) व्यावहारिक बुद्धि
Ans: (4
Q20. एक वर्ष तक
के शिशु जब आँख, कान व हाथों से “सोचते"
हैं, तो निम्नलिखित में से कौन-सा स्तर शामिल
होता है?
(1) इंद्रियजनित
गामक स्तर
(2) पूर्व-संक्रियात्मक स्तर
(3) अमूर्त संक्रियात्मक स्तर
(4) मूर्त संक्रियात्मक स्तर
Ans: (1
Q21. वाइगोत्स्की के सिद्धान्त में, विकास
के निम्नलिखित में से कौन-से पहलू की उपेक्षा होती है?
(1) जैविक
(2) सांस्कृतिक
(3) भाषायी
(4) सामाजिक
Ans: (1
Q22. छात्राएँ होती
है !
(1) अपनी उम्र के लड़कों की तुलना में स्थानिक अवधारणाओं में कम कुशलतापूर्ण
निष्पादन करती हैं।
(2) अपनी उम्र के लड़कों की तरह गणित में अच्छी हैं।
(3) भाषिक और संगीत सम्बन्धी अधिक क्षमताएँ रखती हैं।
(4) प्रतिभा
Ans: (1
Q23. "ग्रेड
अंकों से कैसे अलग है?" यह प्रश्न निम्न में से किस
प्रकार के प्रश्नों से सम्बन्ध रखता है?
(1) मुक्त-अंत
(2) विश्लेषणात्मक
(3) समस्या-समाधान
(4) अपसारी
Ans: (2
Q24. शब्दों में
अक्षरों के क्रम को पढ़ने में कठिनाई का अनुभव करना और अक्सर चाक्षुष स्मृति का
ह्रास.......से सम्बन्धित है।
(1) डिस्याफिया
(2) डिस्केल्कुलिया
(3) डिस्प्राक्सिया
(4) डिस्लेक्सिया
Ans: (4
Q25. रिया कक्षा
में पिकनिक तय करने हेतु रिषभ से सहमत नहीं है। वह सोचती है कि बहुमत के अनुकूल
बनाने के लिए नियमों का संशोधन किया जा सकता है। यह सहपाठी विरोध, पियाजे के अनुसार, निम्नलिखित में से किससे
सम्बन्धित है?
(1) प्रतिक्रिया
(2) संज्ञानात्मक अपरिपक्वता
(3) सहयोग की नैतिकता
(4) विषमांग नैतिकता
Ans: (3)
Q26. वे शिक्षक
जो विद्यालय आधारित आकलन के अंतर्गत कार्य करते हैं ?
(1) शिक्षार्थियों के मूल्यों और अभिवृत्तियों का आकलन करने के लिए रोजाना
उनका सूक्ष्म अवलोकन करते हैं।
(2) उन्हें प्रत्येक शिक्षार्थी को प्रत्येक विषय में परियोजना कार्य देना
पड़ता है।
(3) व्यवस्था के लिए स्वामित्व की भावना रखते हैं।
(4) उन पर अधिक कार्य का बोझ रहता है. क्योंकि उन्हें सोमवार की परीक्षा सहित
अक्सर परीक्षा लेनी पड़ती है।
Ans: (3)
Q27. एल्बर्ट
बैन्ड्यूरा के सामाजिक अधिगम सिद्धांत के अनुसार निम्न में से कौन-सा सही है?
(1) अनसुलझा
संकट बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है।
(2) बच्चों के सीखने के लिए प्रतिरूपण एक मुख्य तरीका है।
(3) संज्ञानात्मक विकास सामाजिक विकास से स्वतंत्र है।
(4) खेल
अनिवार्य है और उसे विद्यालय में प्राथमिकता दी जानी चाहिए।
Ans: (2
Q28. जब बच्चे
एक अवधारणा को सीखते हैं और उसका प्रयोग करते हैं, तो अभ्यास
उनके द्वारा की जाने वाली त्रुटियों को कम करने में मदद करता है। यह
विचार.........के द्वारा दिया गया।
(1) जे.बी. वा
टसन
(2) जीन पियाजे
(3) लेव
वाइगोत्स्की
(4) ई.एल. था र्नडाइक
Ans: (4
Q29. सिद्धान्त
चित्र..........के द्वारा नवीन अवधारणाओं की समझ बढ़ाते हैं।
(1) अध्ययन के लिए शैक्षणिक विषय-वस्तु की प्राथमिकता तय करने
(2) विशिष्ट विवरण पर एकाग्रता केन्द्रित करने ___
(3) तर्कपूर्ण
ढंग से सूचनाओं को व्यवस्थित करने कीयोग्यता को बढ़ाने
(4) विषय-क्षेत्रों के बीच ज्ञान के स्थानांतरण
Ans: (3
Q30. निगमनात्मक
तर्कणा में शामिल है !
(1) ज्ञान का
सक्रिय निर्माण और पुनर्निमाण
(2) विशिष्ट से
सामान्य की ओर तर्कणा
(3) अन्वेषणपरक सीखना और स्वतः खोजपरक सम्बन्धी पद्धतियाँ
(4) सामान्य से विशिष्ट की ओर तर्कणा
Ans: (4
0 Comments