1. एक बालक अधिक सीखता है, यदि उसे
A. पाठ्यपुस्तक के माध्यम से पढ़ाया जाये
B. कम्प्यूटर से पढ़ाया जाये
C. व्याख्यान विधि से पढ़ाया जाये
D. क्रिया विधि से पढ़ाया जाये
2. कक्षा-कक्ष में शिक्षक प्रयास करता है
A. छात्रों को अनुभव प्रदान करने का
B. छात्रों को सहायक अधिगम वातावरण देने का
C. छात्रों को चिन्तन का अवसर देने का
D. उपरोक्त सभी
3. शिक्षा के दो प्रमुख उद्देश्य हैं
A. बालकों में विषयों का ज्ञान व उनका मानसिक विकास करना
B. विषयों का ज्ञान देना व परीक्षा के लिए तैयार करना
C. विषयों का ज्ञान देना व उनको कंठस्थ करवाना
D. विषयों का ज्ञान देना व व्यावसायिक कौशल का विकास करना
4. अधिकांश बालक अपनी मातृभाषा सीख लेते हैं
A. एक वर्ष की आयु में
B. चार वर्ष की आयु में
C. छः वर्ष की आयु में
D. दो वर्ष की आयु में
5. 6-11 वर्ष आयु वर्ग के छात्रों को आवश्यकता है
A. कक्षा-कक्ष में प्रजातांत्रिक वातावरण की
B. सीखने में स्वायत्तता की
C. क्रिया आधारित, अन्तःक्रियात्मक अधिगम की
D. उपरोक्त सभी
6. एक बच्चा ईर्ष्या का प्रदर्शन करता है
A. 6 माह की आयु में
B. 12 माह की आयु में
C. 18 माह की आयु में
D. 24 माह की आयु में
7. बालक विविध प्रकार से सीखते हैं
A. शिक्षक के भाषण द्वारा
B. प्रयोग द्वारा, विवेचन द्वारा, प्रश्न पूछकर, क्रिया करके तथा चिन्तन करके
C. शिक्षक द्वारा निर्देशित, नियंत्रित पाठ्यपुस्तक आधारित शिक्षण द्वारा
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
8. 6-11 वर्ष आयु वर्ग के बालकों की विशिष्टताएँ निम्नलिखित हैं
A. बालक स्वाभाविक एवं सक्रिय अधिगमकर्ता होते हैं
B. सीखने के लिए शिक्षकों पर निर्भर होते हैं
C. बालक, शिक्षकों से ज्ञान प्राप्त करते हैं
D. बालक सीखने में रुचि नहीं रखते हैं
9. सृजनशील बालक के बारे में कौन-सा कथन सत्य नहीं है?
A. सृजनशील बालक जिज्ञासु होता है
B. सृजनशील बालक साहसी नहीं होता है
C. सृजनशील बालक बहिर्मुखी होता है
D. सृजनशील बालक महत्वाकांक्षी होता है
10. नवीन ज्ञान की प्राप्ति होती है
A. ज्ञान स्थानान्तरण के द्वारा
B. रटने के द्वारा
C. अनुभव द्वारा नवीन अर्थ ढूँढ़ने के द्वारा
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
11. शिक्षण एक प्रक्रिया है
A. शिक्षक द्वारा अधिगमकर्ता को ज्ञान के स्थानान्तरण की
B. अधिगम को निर्देशित करने की
C. अनुदेशन देने की
D. शिक्षण अधिगम का सरलीकरण करने की
12. बच्चे का सामाजिक विकास वास्तव में प्रारम्भ होता है
A. विद्यालय पूर्व अवस्था में
B. शैशवावस्था में
C. पूर्व बाल्यावस्था में
D. उत्तर बाल्यावस्था में
13. प्राथमिक कक्षा के बालकों के लिए शिक्षण की उपयुक्त विधि है
A. प्रयास व भूल विधि
B. अनुकरण विधि
C. व्याख्यान विधि
D. खेल विधि
14. भारतवर्ष में प्राइमरी शिक्षा निम्नलिखित पर बल देती है
A. बोध का विकास करना
B. आध्यात्मिक पक्ष पर बल देना
C. विवेचनात्मक चिन्तन का विकास करना
D. रटने को प्रेरित करना
15. शिक्षण और अधिक प्रभावी हो सकता है, यदि
A. छात्रों को स्वयं कार्य करने की स्वायत्तता व नियंत्रण दिया जाये
B. छात्र अधिगम शिक्षक द्वारा निर्देशित एवं नियंत्रित हो
C. शिक्षक तथ्यों की व्याख्या करने में केन्द्रीय भूमिका निभाये
D. शिक्षक अधिगम को निर्देशित करे
16. अधिगम एक प्रविधि है
A. तथ्यों को याद करने की
B. पाठ्यपुस्तक में दिये गये विषय को याद करने की
C. अनुभव द्वारा अर्थ निर्माण करने की
D. परीक्षा की तैयारी की
17. प्रतिभावान बालक की बुद्धिलब्धि होती है
A. 130
B. 140
C. 125
D. 120
18. विद्यार्थी का विकास निर्भर करता है
A. वंशानुक्रम पर
B. वातावरण पर
C. वंशानुक्रम एवं वातावरण पर
D. उपरोक्त में से कोई भी नहीं
19. एक उत्तम शिक्षक वह है जो
A. छात्र में वांछित व्यवहारगत परिवर्तन करता है।
B. मौखिक रूप से ज्ञान प्रेषित करता है
C. सूचना का वर्णन करता है
D. पाठ्यचर्या को संप्रेषित करता है
20. प्राइमरी स्तर पर अनुदेशन होना चाहिए
A. शिक्षक केन्द्रित
B. पाठ्यपुस्तक केन्द्रित
C. छात्र केन्द्रित
D. शिक्षक एवं पाठ्यपुस्तक केन्द्रित
21. अधिगम के लिए क्या आवश्यक है ?
A. स्वानुभव
B. स्वचिंतन
C. स्वक्रिया
D. उपर्युक्त सभी
22. 6 या 7 वर्ष श बालक दूसरों के विचारों को स्वीकार करने के योग्य नहीं होता है ?
A. क्योंकि वह बहुत छोटा होता है
B. क्योंकि वह अहम् केन्द्रित होता है
C. क्योंकि यह बुद्धिमान नहीं होता है
D. क्योंकि वह कल्पनाशील होता है
23. 6-11 वर्ष आयु वर्ग के बालकों को सीखने के लिए आवश्यक क्या है?
A. क्रियाओं/अनुभवों की उपलब्धता
B. शिक्षक द्वारा ज्ञान का स्थानान्तरण
C. रहने के लिए अवसरों की व्यवस्था
D. कक्षा में उच्च स्थान प्राप्त करने की प्रेरणा
24. निम्न में से किसकी भूमिका पूर्व बाल्यावस्था में चालक के संविगायक विकास हेतु सर्वाधिक महत्वपूर्ण है?
A. अध्यापकों की
B. संगी-साथियों की
C. पड़ोसियों की
D. माता-पिता की
25. शिक्षा मनोविज्ञान है
A. विशुद्ध विज्ञान
B. व्यावहारिक विज्ञान
C. मनकविज्ञान
D. उपर्युक्त में से कोई नहीं
26. व्यकिाव मापन का स्याही धब्बा परीक्षण है
A. आत्मनिष्ठ परीक्षण
B. वस्तुनिष्ठ परीक्षण
C. प्रक्षेपण परीक्षण
D. उपर्युक्त में से कोई नहीं
27. 6-11 वर्ष आयु वर्ग के लिए अधिगम क्या है ?
A. ज्ञान निर्माण की एक सक्रिय प्रक्रिया है
B. निष्क्रियता से रटने की प्रक्रिया है
C. कक्षा-कक्ष में ध्यानपूर्वक सुनने की प्रक्रिया है
D. पाठ्यपुस्तक का अध्ययन करने की प्रक्रिया है
28. बालकों में अधिगम
A. ज्ञान को रहने से होता है
B. पाठ्यपुस्तक को पढ़ने से होता है
C. शिक्षक द्वारा ज्ञान के स्थानान्तरण के द्वारा होता है
D. क्रीया करके होता है।
29. अधिगम प्रभावशाली रूप में होता है, यदि
A. बच्चे को सीखने के लिए तत्पर किया जाये
B. बच्चा, जो वह सीखता है उसे दुहराए
C. बच्चा संतुष्ट अनुभव करे.
D. यथा उपयुका सभी को
30. वृद्धि के बारे में क्या सही नहीं है
A. अभिवृद्धि शारीरिक होती है
B. अभिवृद्धि मात्रात्मक होती है
C. अभिवृति मापनीय होती है
D. अभिवृष्टि जीवनपर्यन्त चानने पाली प्रक्रिया है
0 Comments