JTET 2019 Syllbus Paper 2 ! Jharkhand Teacher Eligibility Test 2019 Syllbus

JTET 2019 Exam Syllabus (VI to VIII)

1)Child Development and Pedagogy -(25 Marks)
a)Child Development :- बाल विकास- (15Marks)
v Concept of development :- विकास की अवधारणा
v Principles of the development of childrens :- बच्चों के विकास के सिद्धांत
v Influence of Heredity & Environment :-आनुवंशिकता और पर्यावरण के प्रभाव
v Socialization processes :- समाजीकरण की प्रक्रिया
v Concepts of child-centered and progressive education :- बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा
v Critical perspective of the construct of Intelligence :- खुफिया निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
v Language & Thought :- भाषा और सोच
v Gender as a social construct :- एक सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग
v Formulating appropriate questions for assessing readiness levels of learners :- बच्चों की तत्परता के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त सवाल तैयार करना
v Addressing the needs of children with learning difficulties, ‘impairment :- सीखने में कठिनाई, कमजोर बच्चों को संबोधित करना

b)Pedagogy :- शिक्षाशास्त्र-(10Marks)
v How children think and learn :- बच्चे कैसे सोचते है और कैसे सीखते है
v Basic processes of teaching and learning :- बेसिक शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया
v Alternative conceptions of learning in children :- बच्चों में शिक्षा के वैकल्पिक धारणाएं
v Cognition & Emotions :- अनुभूति और भावनाओं
v Motivation and learning :- प्रेरणा और सीखना
v Factors contributing to learning :- व्यक्तिगत और पर्यावरण

2.Languaage I-(50Marks)
a) Hindi-(25 Marks)
v हिन्दी की ध्वनि व्यवस्था
v हिन्दी वर्ण
v वर्णमाला,
v अर्थ एवं व्याकरण से संबंधित अशुद्धियाँ और उनका संशोधन
v हिन्दी का शब्द भंडार- तत्सम, तद्भव, देशज और विदेशज शब्द
v शब्द रचना- उपसर्ग, प्रत्यय, संधि, समास
v हिन्दी की वाक्य रचना
v वाक्य भेदः रचना की दृष्टि से- सरल, मिश्र और संयुक्त वाक्य
v अर्थ की दृष्टि सेविधिवाचक, निषेधवाचक, आज्ञावाचक, प्रश्नवाचक, विस्मय वाचक, संदेहवाचक, इच्छा-वाचक,संकेत वाचक
v हिन्दी की अर्थ व्यवस्थाः पर्यायवाची, विलोम, एकार्थक, अनेकार्थक शब्द
v अनेक के लिए एक शब्द
v एक शब्द के विभिन्न प्रयोग
v म्हावरे और लोकोक्तियाँ
v हिन्दी के प्रमुख लेखक
v हिन्दी के प्रमुख कवि
v हिन्दी काव्य और उसका विकास
v हिन्दी भाषा और साहित्य- भाषा
v राष्ट्रभाषा का परिचय,
v बोली और भाषा में अंतर,
v हिन्दी भाषा का विकास,

b) English-(25Marks)
v Two unseen prose passages with question on comprehension,
v Grammar and verbal ability
v Principles of language Teaching
v Role of listening and speaking
v Function of language and how children use it as a tool
v Challenges of teaching language
v Language difficulties,
v Errors and disorders
v Language Skills
v Teaching - learning materials Textbook, multi-media materials,

3. Language II (क्षेत्रीय भाषा / जनजातीय भाषा)-(25Marks)

Reactions

Post a Comment

0 Comments

';