JTET 2019 Exam Syllabus (I to V)
झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 की होने वाली पारीक्षा में 1 to 5 के लिए, इस बार 8th Class से लेकर 12th Class तक का प्रश्न पूछा जाएगा, और ज़्यादातर प्रश्न NCERT & CBSE Board के Book से पुछे जाने की संभावना है, तो चलिये जानते है, 2019 की नई नियमावली आने के बाद, झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 के Primary Teacher ( 1to 5) Paper 1 का नया Syllabus क्या होगा !
1)Child Development and Pedagogy
a)Child Development :- बाल विकास
v Concept of development :- विकास की अवधारणा
v Principles of the
development of childrens :- बच्चों
के विकास के सिद्धांत
v
Influence of Heredity & Environment :-आनुवंशिकता और पर्यावरण के प्रभाव
v Socialization processes :- समाजीकरण की प्रक्रिया
v Concepts of child-centered
and progressive education :- बाल-केंद्रित
और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा
v Critical perspective of the
construct of Intelligence :- खुफिया निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
v Language & Thought :- भाषा और सोच
v Gender as a social
construct :- एक सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग
v Individual differences
among learners, understanding differences based on diversity of language,
caste, gender, community, religion :- बच्चों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म की विविधता के आधार पर मतभेदों को समझना
v Formulating appropriate
questions for assessing readiness levels of learners :- बच्चों की तत्परता के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त सवाल तैयार
करना
v Addressing the needs of
children with learning difficulties, ‘impairment :- सीखने में कठिनाई, कमजोर बच्चों को संबोधित करना
b)Pedagogy :- शिक्षाशास्त्र
v How children think and
learn :-
बच्चे कैसे सोचते है और कैसे सीखते है
v Basic processes of teaching
and learning :- बेसिक शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया
v Alternative conceptions of
learning in children :- बच्चों में शिक्षा के वैकल्पिक धारणाएं
v Cognition & Emotions :- अनुभूति और भावनाओं
v Motivation and learning :- प्रेरणा और सीखना
v Factors contributing to
learning :- व्यक्तिगत और पर्यावरण
2.Language I (Hindi)
v
हिन्दी की
ध्वनि व्यवस्था
v
हिन्दी
वर्ण
v
वर्णमाला,
v
अर्थ एवं
व्याकरण से संबंधित अशुद्धियाँ और उनका संशोधन
v
हिन्दी का
शब्द भंडार- तत्सम, तद्भव, देशज और विदेशज शब्द
v
शब्द रचना-
उपसर्ग, प्रत्यय, संधि, समास
v हिन्दी की वाक्य रचना
v वाक्य भेदः रचना
की दृष्टि से- सरल, मिश्र और संयुक्त वाक्य
v अर्थ की दृष्टि
सेविधिवाचक, निषेधवाचक, आज्ञावाचक, प्रश्नवाचक, विस्मय वाचक, संदेहवाचक, इच्छा-वाचक,संकेत वाचक
v हिन्दी की अर्थ व्यवस्थाः
पर्यायवाची, विलोम, एकार्थक, अनेकार्थक शब्द
v अनेक के लिए एक शब्द
v एक शब्द के विभिन्न प्रयोग
v म्हावरे और लोकोक्तियाँ
v हिन्दी के प्रमुख लेखक
v हिन्दी के प्रमुख कवि
v हिन्दी काव्य और उसका विकास
v हिन्दी भाषा और साहित्य- भाषा
v राष्ट्रभाषा का परिचय,
v
बोली और
भाषा में अंतर,
v हिन्दी भाषा का विकास,
3.Language –II (English)
3.Language –II (English)
v
Two unseen prose passages with question on comprehension,
v
Grammar and verbal ability
v
Principles of language Teaching
v
Role of listening and speaking
v
Function of language and how children use it as a tool
v
Challenges of teaching language
v
Language difficulties,
v
Errors and disorders
v
Language Skills
v
Teaching - learning materials Textbook, multi-media materials,
4. Mathematics
v Geometry
v Shapes & Spatial
Understanding
v Solids around Us
v Numbers
v Addition and Subtraction
v Multiplication
v Division
v Measurement
v Weight
v Time
v Volume
v Data Handling
v Patterns
v Money
v Nature of Mathematics
v Place of Mathematics in
Curriculum
v Language of Mathematics
v Community Mathematics
v Evaluation through formal
and informal methods
v Problems of Teaching
v Error analysis and related
aspects of learning and teaching
v Diagnostic and Remedial
Teaching
5. Environmental Studies
v Family and Friends
v Relationships
v Work and Play
v Animals
v Plants
v Food
v Shelter
v Water
v Travel
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